PM Fasal Bima Yojana : सरकार 25 लाख किसानों को सरकार देगी 3000 करोड़ रुपए, फटाफट करें आवेदन

PM Fasal Bima Yojana : प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई फसलों का बीमा क्लेम करने वाले किसानों ( Farmer ) की बीमा राशि सरकार जल्द से जल्द जारी करेगी ! आंकड़ों के मुताबिक इस पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) से मध्य प्रदेश राज्य के करीब 25 लाख किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा ! क्योंकि राज्य के 25 लाख किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत अपनी नष्ट हुई फसलों के लिए बीमा का दावा किया है ! फसल बीमा की राशि अक्टूबर तक किसानों तक पहुंच जायेगी.

 

PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana

भारत मौसमी विविधताओं का देश है ! किसान ( Farmer ) को मौसम की स्थिति के अनुसार काम करना होगा ! लेकिन कभी-कभी किसानों पर मौसम की मार पड़ जाती है ! मौसम की मार से किसानों की फसलों को भारी नुकसान होता है ! पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) इसी नुकसान को कम करने के लिए सरकार किसानों को फसल नुकसान पर मुआवजा भी देती है !

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

लेकिन फसल के नुकसान पर मुआवजा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) नामक एक स्थायी समाधान निकाला ! पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को उनकी फसल के नुकसान पर सहायता दी जाती है ! यह सहायता हानि प्रतिशत पर आधारित है ! दूसरे शब्दों में, नुकसान की राशि की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है ! हाल ही में 25 लाख किसानों को 3,000 करोड़ रुपये की फसल बीमा ( Crop Insurance ) राशि देने का ऐलान किया गया था.

क्या है फसल बीमा योजना का लेटेस्ट अपडेट

फसल बीमा क्लेम के लिए किसानों ( Farmer ) की मांग लगातार बढ़ रही है ! इस मांग को लेकर सरकार ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है ! पीएम फसल बीमा का दावा करने वाले किसानों के खाते में सरकार (Government) जल्द ही रकम जारी करेगी ! जिन किसानों ने “Fasal Bima Yojana” के तहत अपनी फसल बीमा ( Crop Insurance ) का पंजीकरण कराया था, उनके खातों में सरकार जल्द ही पीएम फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ) की राशि जारी करेगी ! देश के कई हिस्सों में भारी ओलावृष्टि और बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है ! फसल नुकसान की भरपाई के लिए बीमा राशि जल्द से जल्द किसानों के खाते में ट्रांसफर करना जरूरी है.

कब मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ

प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई फसलों का बीमा क्लेम करने वाले किसानों ( Farmer ) की बीमा राशि सरकार जल्द से जल्द जारी करेगी ! आंकड़ों के मुताबिक इस योजना से मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य के करीब 25 लाख किसानों को सीधे तौर पर फायदा होगा ! क्योंकि राज्य के 25 लाख किसानों ने पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के तहत अपनी नष्ट हुई फसलों के लिए बीमा का दावा किया है ! फसल बीमा की राशि अक्टूबर तक किसानों तक पहुंच जायेगी.

PM Fasal Bima Yojana कैसे मिलेगा लाभ

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) का लाभ उठाने के लिए किसानों को फसल नुकसान के 72 घंटे के भीतर नुकसान का दावा करना होगा ! आपदा से फसल को हुए नुकसान या फसल की कम पैदावार होने पर किसान हर्जाने का दावा कर सकता है ! कपास की फसल के लिए किसान को अधिकतम 36,282 रुपये, धान की फसल के लिए 17,639 रुपये, जबकि मक्के की फसल के लिए अधिकतम 18,742 रुपये, मूंगफली की फसल के लिए अधिकतम 16,497 रुपये प्रति एकड़ फसल बीमा ( Crop Insurance ) का दावा किया जा सकता है ! प्रीमियम का 90% तक भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है ! किसानों को सिर्फ 10 फीसदी प्रीमियम देना होगा ! किसान ( Farmer ) से रबी फसल पर कुल बीमा राशि का 1.5%, खरीफ के लिए 2% जबकि बागवानी के लिए 5% शुल्क लिया जाता है !

Leave a Comment