PM Solar Rooftop Yojana 2022: मुफ्त में लगेंगे सोलर पैनल , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PM Solar Rooftop Yojana Check Update : भारत में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा अक्षय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए उपभोक्ताओं को सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान करने के लिए सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) शुरू की गई है।

PM Solar Rooftop Yojana Check Update

 PM Solar Rooftop Yojana Check Update
Solar Rooftop Yojana Check Update

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे लाभ, सुविधाएँ, पात्रता, उद्देश्य, आवेदन की प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि स्पष्ट करने जा रहे हैं। सोलर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए एनर्जी सोलर रूफटॉप योजना, आपको हमारे लेख को अंत तक विस्तार से पढ़ना है।

देश में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के उपयोग के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है। सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) के माध्यम से सरकार कार्यालयों, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान करेगी। उपभोक्ताओं को छतों पर सोलर रूफटॉप इंसुलेशन पर सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई है।

Solar Energy Good News Update

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) के तहत कोई भी नागरिक अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है। इस सोलर रूफटॉप योजना ( PM Solar Panel Yojana ) में 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। और इस सोलर एनर्जी ( Solar Energy ) पैनल का फायदा 25 साल तक मिलेगा। सोलर पैनल की लागत करीब 5-6 साल में पूरी हो जाती है। जिसके बाद आप 19 से 20 साल तक मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

PM Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल लगाने से मिलेंगे ये फायदे

सोलर पैनल से बिजली के उत्पादन में कोई प्रदूषण नहीं होता है। क्योंकि यह सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश पर आधारित है। साथ ही सोलर पैनल से ऊर्जा बनाने के लिए कोयला, पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। इसके अलावा सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) से हर महीने आने वाले भारी बिजली बिल की भी बचत होगी। इतना ही नहीं अतिरिक्त बिजली बेचकर भी कमाई की जा सकती है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana में कितनी मिलेगी सब्सिडी

अगर आप अपने घर की छत पर 3 kW तक के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी ( Subsidy ) मिलेगी. जहां आप 10 kW सोलर एनर्जी ( Solar Energy ) पैनल लगाते हैं, वहां आपको सरकार की ओर से 20 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) के तहत आवासीय, सरकारी, सामाजिक और संस्थागत क्षेत्रों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) व्यक्ति जो अपने घर या कार्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाना चाहता है, वह अपनी छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जा सकता है। सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) में आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर दिए गए रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज में अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  4. आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  5. अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही ढंग से करना होगा।
  6. इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  7. इस तरह आपके सोलर रूफटॉप प्लान के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PM Solar Rooftop Yojana Check Update

भारत सरकार ने अपने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के माध्यम से आम नागरिकों को सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए वर्ष 2020 में सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) शुरू की। इस सोलर रूफटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करना है जहां उचित मात्रा में बिजली उपलब्ध नहीं है।

Solar Energy Latest Update

सौर पैनलों ( Solar Energy ) के माध्यम से कृषि और अन्य उपयोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली किसानों तक पहुंच रही है और अधिक से अधिक ग्रामीण नागरिक सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) का लाभ उठा रहे हैं। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, जिससे प्राकृतिक सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली का उपयोग बढ़ रहा है ।

PM Kisan Yojana Beneficiary – List Released : नयी लाभार्थी सूची जारी
e-SHRAM Card Payment Status Check श्रमिकों के खातें में 1-1 हज़ारआना शुरू चैक करें
PM Shaadi Shagun Yojana बेटियों के विवाह हेतु मिलेंगे 51-51 हज़ार
E Shram Portal Update 2022 घर बैठे ऐसे बनाएँ अपना ई श्रम कार्ड जाने

Leave a Comment